आईपीएल में सबसे तेज बॉलिंग स्पीड | Fastest Bowling Speed in IPL

IPL इतिहास सबसे तेज गेंद: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक प्रसिद्ध पेशेवर क्रिकेट लीग है जो 2008 में अपनी स्थापना के बाद से दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसकों का मनोरंजन कर रही है। यह युवा और महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों के लिए अपनी प्रतिभा और लाभ दिखाने का एक उत्कृष्ट मंच रहा है। मान्यता। लीग ने आईपीएल के इतिहास में कुछ सबसे तेज गेंद और दुनिया के गेंदबाजों को देखा है, जिन्होंने बल्लेबाजों को झकझोर कर रख दिया है।

Fastest Bowling Speed in IPL

आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक वार्षिक क्रिकेट आयोजन है जो दुनिया भर के प्रशंसकों को आकर्षित करता है। सबसे प्रतिष्ठित ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीगों में से एक के रूप में, इसमें विभिन्न देशों के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर शामिल हैं। आईपीएल न केवल स्थापित खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है, बल्कि यह युवा और महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाने का अवसर भी प्रदान करता है।

आईपीएल के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक तेज गेंदबाजी है। लीग ने दुनिया के कुछ सबसे तेज गेंदबाजों को देखा है जिन्होंने बल्लेबाजों को झकझोर कर रख दिया है। आईपीएल ने इनमें से कई तेज गेंदबाजों को विश्व मंच पर चमकने का अवसर प्रदान किया है।

शॉन टैट एक ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है :-

ऑस्ट्रेलियाई पेसर चार सत्रों (2010-2013) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले और कुल 21 मैचों में 23 विकेट लिए। टैट की गति और उछाल उनके प्रमुख हथियार थे, और उनमें तेज गति से बल्लेबाजों को पटखनी देने की क्षमता थी। आईपीएल के 2011 सीज़न के दौरान, टैट ने 157.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एक धमाकेदार डिलीवरी की, जो अभी भी आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद है। अपनी गति के बावजूद, टैट का करियर चोटों से ग्रस्त रहा, जिसने अंततः उन्हें क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने के लिए मजबूर कर दिया। हालांकि, आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का उनका रिकॉर्ड एक दशक बाद भी कायम है।

2021 में, उमरान मलिक नाम के एक युवा भारतीय तेज गेंदबाज ने अपनी कच्ची गति और सटीकता के साथ देश भर के क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया। मलिक ने 2021 में आईपीएल में पदार्पण किया और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सिर्फ तीन मैच खेले। उन्होंने दो विकेट चटकाए और अपनी रफ्तार से सभी को प्रभावित किया। आईपीएल में मलिक के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें टी20 विश्व कप के लिए नेट गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम में शामिल किया। हालाँकि, यह आईपीएल के 2022 सीज़न में था जहाँ मलिक ने अपनी गति के लिए सुर्खियाँ बटोरीं। दिल्ली के रोवमैन पॉवेल के खिलाफ एक मैच में, मलिक ने 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद फेंकी। जम्मू-कश्मीर का तेज गेंदबाज टूर्नामेंट में लगातार तेज गेंदें फेंकता रहा है और आईपीएल में सबसे रोमांचक युवा प्रतिभाओं में से एक बन गया है।

टैट और मलिक के अलावा कुछ अन्य गेंदबाज भी रहे हैं जो आईपीएल में सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नार्जे ऐसे ही एक गेंदबाज हैं। नॉर्टजे आईपीएल के 2020 सीज़न से दिल्ली की राजधानियों के लिए खेलते हैं और 2020 सीज़न में 156.22 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाज़ी करते हैं, जो कि आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज़ गेंद है। नॉर्टजे को उनकी गति और सटीकता के लिए जाना जाता है, और वह दिल्ली की राजधानियों की टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति रहे हैं। उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए 30 मैचों में 43 विकेट लिए हैं।

एक और गेंदबाज जो आईपीएल में सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचा, वह वरुण आरोन हैं :

हारून ने आईपीएल के 2015 सीज़न में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेला और 153.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की, जो आईपीएल में तीसरी सबसे तेज गेंद है। हारून गति पैदा करने की अपनी क्षमता और गेंद को स्विंग कराने की अपनी स्वाभाविक क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई आईपीएल टीमों के लिए खेला है और कुल 55 मैचों में 47 विकेट लिए हैं। अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद, हारून चोटों से जूझ रहा है, जिसने हाल के वर्षों में उसकी प्रगति में बाधा उत्पन्न की है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम के बारे में (Most title winning team in IPL)

आईपीएल का सबसे पहला संस्करण वर्ष 2008 में खेला गया था जिसमे फाइनल राजस्थान और चेन्नई के बीच खेला गया था | यह मैच राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग को 3 विकेट से मुंबई में हराकर अपने नाम किया था। जहा जान कर थोडा अचंबा जरुर होगा के IPL का पहला खिताब चेन्नई या मुंबई में नहीं बल्कि राजस्थान ने जीता था। आप नीचे देख सकते हैं कि किस टीम ने अभी तक कितनी बार आईपीएल के खिताब अपने नाम किए हैं।

  • मुंबई इंडियंस, 5 बार, वर्ष 2013, 2015,  2017,  2019,  2020
  • चेन्नई सुपर किंग्स,4 बार, वर्ष 2010, 2011,  2018,  2021
  • कोलकाता नाइट राइडर्स,2 बार,वर्ष 2012, 2014
  • सनराइजर्स हैदराबाद,एक बार, 2016
  • राजस्थान रॉयल्स ,एक बार, 2008
  • डेक्कन चार्जर्स,एक बार, 2009
  • गुजरात टाइटंस,एक बार, 2022

IPL 2023 में जितने भी मैच हुए उन सभी मैच की Highlights देखने के लिए यहाँ Click कीजिये |

Please follow and like us: