कोलकाता नाइट राइडर्स vs सनराइजर्स हैदराबाद | KKR vs SRH IPL 2023 Highlights Match 19

इस पोस्ट में हम KKR vs SRH IPL 2023 Match 19 की सम्पूर्ण Highlights देने वाले है | IPL 2023 के 19वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ | दोनों टीमें शुक्रवार 14 अप्रैल 2023 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आमने-सामने हुई । कोलकाता की नजर लगातार तीसरी जीत पर है । उसने तीन में से दो मैच जीते हैं वही दूसरी ओर, सनराइजर्स हैदराबाद को तीन में से एक मैच में ही जीत हासिल हुई ह | इस बार के IPL के सारे मैच काफी ज्यादा रोमाचंक रहे और हर बार की तरह इस बार भी IPL की सीरीज में कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बन रहा है और हर मैच रोमांच से भरा हुआ है ।

KKR vs SRH IPL 2023 Highlights Match 19

KKR vs SRH IPL 2023 Highlights Match 19

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

सनराइजर्स हैदराबाद :-

  • हैरी ब्रूक
  • मयंक अग्रवाल
  • राहुल त्रिपाठी
  • एडेन मार्करम (कप्तान)
  • अभिषेक शर्मा
  • हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर)
  • मार्को यानसेन
  • भुवनेश्वर कुमार
  • मयंक मार्कंडे
  • उमरान मलिक
  • टी नटराजन

कोलकाता नाइटराइडर्स :-

  • रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर)
  • एन जगदीशन
  • नीतीश राणा (कप्तान)
  • रिंकू सिंह
  • आंद्रे रसेल
  • सुनील नारायण
  • शार्दुल ठाकुर
  • उमेश यादव
  • सुयश शर्मा
  • लॉकी फर्ग्यूसन
  • वरुण चक्रवर्ती

सनराइजर्स की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान नीतीश राणा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है । हैदराबाद की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरेगी । कोलकाता ने अपनी प्लेइंग-11 में एक भी बदलाव नहीं किया है । वहीं, सनराइजर्स ने एक बदलाव किया है । वाशिंगटन सुंदर की जगह टीम में अभिषेक शर्मा की वापसी हुई है ।

सनराइजर्स ने 3 ओवर में बनाए 43 रन

सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ तेज शुरुआत की है । उसने तीन ओवर में बिना किसी नुकसान के 43 रन बना लिए हैं । हैरी ब्रूक 11 गेंद पर 31 और मयंक अग्रवाल सात गेंद पर सात रन बनाकर नाबाद हैं । कोलकाता के लिए उमेश यादव ने अब तक दो ओवर में 29 रन दिए हैं । वहीं, लॉकी फर्ग्यूसन ने एक ओवर में 14 रन लुटाये  हैं |

कोलकाता को मिली पहली सफलता

कोलकाता नाइटराइडर्स को पहली सफलता आंद्रे रसेल ने दिलाई । उन्होंने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट कर दिया। मयंक 13 गेंद पर नौ रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती को कैच थमा बैठे ।

हैदराबाद का स्कोर 6 ओवर में 65/2

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की पारी का पावरप्ले समाप्त हो गया है । उसने छह ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए हैं । हैरी ब्रूक 17 गेंद पर 39 और एडेन मार्करम दो गेंद पर एक रन बनाकर नाबाद हैं । कोलकाता की टीम को दूसरा झटका भी आंद्रे रसेल ने दिया । उन्होंने पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी को आउट कर दिया । त्रिपाठी ने चार गेंद पर नौ रन बनाए । उन्होंने रसेल को दो चौके लगाए, लेकिन तीसरे चौके के प्रयास में आउट हो गए । उनका कैच रहमनुल्लाह गुरबाज ने लिया। त्रिपाठी हैदराबाद से पहले कोलकाता की टीम के सदस्य थे ।

हैरी ब्रूक ने लगाया अर्धशतक

सनराइजर्स हैदराबाद ने जिस खिलाड़ी को 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा था | उसने आखिरकार टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है । इंग्लैंड के युवा स्टार हैरी ब्रुक ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलआफ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है । उन्होंने 32 गेंद पर अर्धशतक लगाया । इस सीजन में वह अर्धशतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज हैं । सनराइजर्स ने 11 ओवर में दो विकेट पर 100 रन बना लिए हैं । ब्रूक 32 गेंद पर 50 और एडेन मार्करम 17 गेंद पर 24 रन बनाकर खेल रहे हैं ।

मार्करम अर्धशतक लगाने के बाद आउट

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान एडेन मार्करम अर्धशतक लगाने के बाद आउट हो गए । उन्होंने 26 गेंद पर 50 रनों की तूफानी पारी खेली । मार्करम ने अपनी पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाए । वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आंद्रे रसेल ने उनका कैच लिया । सनराइजर्स ने 13 ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बना लिए हैं । हैरी ब्रूक 53 और अभिषेक शर्मा एक रन बनाकर नाबाद है |

हैदराबाद का स्कोर 16 ओवर में 172/3

सनराइजर्स हैदराबाद ने 16 ओवर में तीन विकेट पर 172 रन बना लिए हैं । हैरी ब्रूक और अभिषेक शर्मा विस्फोटक बल्लेबाज कर रहे हैं । ब्रूक ने 45 गेंद पर 82 रन बना लिए हैं । उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के लगाए हैं । वहीं, अभिषेक शर्मा ने नौ गेंद पर 13 रन बनाए |

हैदराबाद को लगा चौथा झटका

सनराइजर्स हैदराबाद को चौथा झटका आंद्रे रसेल ने दिया । उन्होंने 19वें ओवर की पहली गेंद पर अभिषेक शर्मा को आउट कर दिया । अभिषेक 17 गेंद पर 32 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर को कैच थमा बैठे ।

हैरी ब्रूक के शतक हैदराबाद का बड़ा स्कोर

सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में चार विकेट पर 228 रन बनाए । उसने कोलकाता नाइटराइडर्स को उसके होमग्राउंड ईडन गार्डन्स पर 229 रन का लक्ष्य दिया है । सनराइजर्स के हैरी ब्रूक ने 56 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाए । उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए । यह आईपीएल के 16वें सीजन का पहला शतक है । कप्तान एडेन मार्करम ने 26 गेंद पर 50 रनों की पारी खेली । अभिषेक शर्मा ने 17 गेंद पर 32 और हेनरिच क्लासेन ने छह गेंद पर नाबाद 16 रन बनाए । मयंक अग्रवाल और राहुल त्रिपाठी नौ-नौ रन बनाकर आउट हुए ।

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी शुरू हुई

कोलकाता नाइटराइडर्स को उसके होमग्राउंड ईडन गार्डन्स पर सनराइजर्स हैदराबाद ने 229 रन का लक्ष्य दिया है । कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान नीतीश राणा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था पर सनराइजर्स हैदराबाद ने 229 रन का लक्ष्य दिया है जो बनाना आसान नहीं है पर इस बार के IPL 2023 के सारे मैच काफी ज्यादा रोमाचंक रहे और हर बार की तरह इस बार भी IPL 2023 की सीरीज में कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बन रहा है और हर मैच रोमांच से भरा हुआ है  ।

गुरबाज को भुवनेश्वर ने किया आउट

भुवनेश्वर कुमार ने सनराइजर्स हैदराबाद को पहले ही ओवर में सफलता दिलाई । उन्होंने तीसरी गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज को आउट कर दिया । गुरबाज तीन गेंदों का सामना करने के बाद उमरान मलिक को कैच थमा बैठे । वेंकटेश अय्यर और एन जगदीशन क्रीज पर हैं ।

मार्को यानसेन ने कोलकाता को दिया दोहरा झटका

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पांच ओवर में तीन विकेट पर 35 रन बना लिए हैं । एन जगदीशन 11 गेंद पर 20 और कप्तान नीतीश राणा चार गेंद पर दो रन बनाकर आउट हुए । मार्को यानसेन ने कोलकाता को दोहरा झटका दिया । उन्होंने दूसरी गेंद पर वेंकटेश अय्यर को आउट किया । अय्यर दो चौकों की मदद से 11 गेंद पर 10 रन बनाकर एडेन मार्करम को कैच थमा बैठे । उनके बाद अगली ही गेंद पर सुनील नरेन एडेन मार्करम को ही कैच दे दिया ।

कोलकाता नाइटराइडर्स का काउंटर अटैक

तीन विकेट गिर जाने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने काउंटर अटैक किया है । कप्तान नीतीश राणा और एन जगदीशन ने तेजी से रन बनाए हैं । दोनों ने 21 गेंद पर 55 रन की साझेदारी कर ली है । कोलकाता ने सात ओवर में तीन विकेट पर 74 रन बना लिए हैं । नीतीश 11 गेंद पर 31 और एन जगदीशन 16 गेंद पर 311 रन बनाकर नाबाद हैं ।

जगदीशन हुए आउट

कोलकाता नाइटराइडर्स को चौथा झटका नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर लगा । मयंक मार्कंडे ने एन जगदीशन को आउट कर दिया । जगदीशन 21 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए । उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया । जगदीशन के आउट होने के बाद आंद्रे रसेल क्रीज पर आए हैं । कोलकाता ने नौ ओवर में चार विकेट पर 84 रन बना लिए हैं । कप्तान नीतीश राणा 15 गेंद पर 35 और आंद्रे रसेल तीन गेंद पर एक रन बनाकर नाबाद हैं ।

आंद्रे रसेल का नहीं चला बल्ला

गेंदबाजी में तीन विकेट लेने वाले आंद्रे रसेल बल्लेबाजी में नहीं चले । वह 11वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए । रसेल को मयंक मार्कंडे ने मार्को यानसेन के हाथों कैच कराया। रसेल छह गेंद पर तीन रन ही बना सके । कोलकाता के 11 ओवर में पांच विकेट पर 99 रन हैं । कप्तान नीतीश राणा 23 गेंद पर 43 और रिंकू सिंह दो गेंद पर दो रन बनाकर खेल रहे हैं ।

कोलकाता को पांच ओवर में चाहिए 86 रन

कोलकाता नाइटराइडर्स ने 15 ओवर में पांच विकेट पर 143 रन बना लिए हैं । उसे 30 गेंद पर जीत के लिए 86 रन की आवश्यकता है । कप्तान नीतीश राणा 35 गेंद पर 68 और रिंकू सिंह 14 गेंद पर 19 रन बनाकर नाबाद हैं ।

नीतीश राणा हुए आउट

नीतीश राणा के रूप में कोलकाता नाइटराइडर्स को बड़ा झटका 17वें ओवर में लगा । टी नटराजन ने तीसरी गेंद पर उन्हें वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया । नीतीश ने 41 गेंद पर 75 रन बनाए । उन्होंने पांच चौके और छह छक्के लगाए । कोलकाता ने 17 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बना लिए हैं । रिंकू सिंह 19 गेंद पर 33 और शार्दूल ठाकुर दो गेंद पर पांच रन बनाकर खेल रहे हैं । कोलकाता को जीत के लिए तीन ओवर में 58 रन चाहिए ।

कोलकाता नाइटराइडर्स को होमग्राउंड पर मिली हार

कोलकाता नाइटराइडर्स को अपने होमग्राउंड ईडन गार्डन्स पर हार का सामना करना पड़ा है । उसे सनराइजर्स हैदराबाद ने 23 रन से हरा दिया । कोलकाता को आखिरी ओवर में 32 रन की आवश्यकता थी । रिंकू सिंह और शार्दुल ठाकुर क्रीज पर थे । रिंकू ने गुजरात के खिलाफ 29 रन आखिरी ओवर में चेज कर लिए थे, लेकिन इस बार चमत्कार नहीं हुआ । आखिरी ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव आउट हो गए। उसके बाद सिर्फ आठ रन ही बने । रिंकू ने एक छक्का लगाया, लेकिन वह काफी नहीं था । कोलकाता के कप्तान नीतीश राणा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया । सनराइजर्स ने 20 ओवर में 20 ओवर में चार विकेट पर 228 रन बनाए । जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 205 रन बनाकर ही सकी । रिंकू सिंह 31 गेंद पर 58 रन बनाकर नाबाद रहे । उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए । कप्तान नीतीश राणा ने 41 गेंद पर 75 रन की पारी खेली । एन जगदीशन ने 21 गेंद पर 36 रन बनाए। शार्दूल ठाकुर ने 12 और वेंकटेश अय्यर ने 10 रन का योगदान दिया । आंद्रे रसेल तीन और उमेश यादव नाबाद एक रन ही बना सके । रहमनुल्लाह गुरबाज और सुनील नरेन खाता नहीं खोल सके ।

FAQ :

Q1. आज का आईपीएल मैच 2023 किसने जीता ? | Who won today IPL match 2023 ?
Answer : IPL 2023 के 19वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था जिसमे कोलकाता नाइटराइडर्स को अपने होमग्राउंड ईडन गार्डन्स में हार का सामना करना पड़ा है |

Q2. केकेआर बनाम एसआरएच किसने जीता है ? | Who has won KKR vs SRH ?
Answer : कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था जिसमे सनराइजर्स हैदराबाद की जीत हुई है |

Conclusion :

कोलकाता के कप्तान नीतीश राणा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया । सनराइजर्स ने 20 ओवर में 20 ओवर में चार विकेट पर 228 रन बनाए । जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 205 रन बनाकर ही सकी । रिंकू सिंह 31 गेंद पर 58 रन बनाकर नाबाद रहे । उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए । कप्तान नीतीश राणा ने 41 गेंद पर 75 रन की पारी खेली । एन जगदीशन ने 21 गेंद पर 36 रन बनाए। शार्दूल ठाकुर ने 12 और वेंकटेश अय्यर ने 10 रन का योगदान दिया । आंद्रे रसेल तीन और उमेश यादव नाबाद एक रन ही बना सके । रहमनुल्लाह गुरबाज और सुनील नरेन खाता नहीं खोल सके । तो इस पोस्ट में हमने KKR vs SRH IPL 2023 Match 19 की सम्पूर्ण Highlights दी है और पोस्ट को आखिर तक देखने के लिए धन्यवाद! | कोलकाता नाइटराइडर्स को अपने होमग्राउंड ईडन गार्डन्स पर हार का सामना करना पड़ा है

IPL 2023 में जितने भी मैच हुए उन सभी मैच की Highlights देखने के लिए यहाँ Click कीजिये |

Please follow and like us: