राजस्थान रॉयल्स vs दिल्ली कैपिटल्स | RR vs DC IPL 2023 Highlights Match 11

IPL 2023 का 11वां मैच Rajasthan Royals (RR) और Delhi Capitals (DC) के बीच है | दोनों टीमें अपना पिछला मैच हारकर आ रही हैं | ऐसे में राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम यह मैच जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेगी | वहीं, दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी |

rr vs dc ipl 2023 highlights match 11

RR vs DC IPL 2023 Highlights Match 11

लगातार दो मैच हार चुकी है दिल्ली कैपिटल की टीम

दिल्ली कैपिटल्स की टीम लगातार दो मैच हार चुकी है| पहले मैच में उसे लखनऊ और दूसरे मैच में गुजरात के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था| वही, राजस्थान ने पहले मैच में हैदराबाद को हराया था, जबकि दूसरे मैच में उसे पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था |

दिल्ली कैपिटल्स (DC):- डेविड वार्नर (कप्तान), मनीष पांडे, राइली रुसो, रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), एनरिज नॉर्त्जे, खलील अहमद, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार|

राजस्थान रॉयल्स (RR):- जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन(कप्तान/विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल|

राजस्थान रॉयल्स (RR) की बल्लेबाजी शुरू

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने शानदार शुरुआत की है। यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी क्रीज पर है। जायसवाल ने पहले ओवर में ही तेजी से रन बनाए हैं। दो ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 32 रन है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) का स्कोर 50 रन के पार

राजस्थान रॉयल्स का स्कोर बिना किसी नुकसान के 50 रन के पार जा चुका है। यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जोड़ी एक बार फिर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दे चुकी है। दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहे हैं और बड़ी साझेदारी कर अपनी टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाना चाहेंगे।

यशस्वी जायसवाल का अर्धशतक

यशस्वी जायसवाल ने 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने अपनी पारी में अब तक 11 चौके लगाए हैं। उनकी शानदार पारी के चलते राजस्थान की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 80 रन का आंकड़ा पार कर लिया है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) का पहला विकेट गिरा

98 रन के स्कोर पर राजस्थान रॉयल्स का पहला विकेट गिरा है। यशस्वी जायसवाल 31 गेंद में 60 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मुकेश कुमार ने अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन भेजा। जायसवाल ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया।

राजस्थान रॉयल्स (RR) का दूसरा विकेट गिरा
103 रन के स्कोर पर राजस्थान रॉयल्स की टीम का दूसरा विकेट गिरा है। कप्तान संजू सैमसन खाता खोले बिना आउट हो चुके हैं। उन्होंने चार गेंदों का सामना किया और कुलदीप यादव ने उन्हें एनरिच नोर्त्जे के हाथों कैच कराया। अब जोस बटलर के साथ रियान पराग क्रीज पर हैं।

जोस बटलर का अर्धशतक

जोस बटलर का अर्धशतक पूरा हो चुका हो चुका है। उन्होंने 32 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। बटलर अब तक अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगा चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स (RR) का तीसरा विकेट गिरा

126 रन के स्कोर पर राजस्थान का तीसरा विकेट गिरा है। रियान पराग 11 गेंद में सात रन बनाकर आउट हो चुके हैं। रोवमैन पॉवेल ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अब जोस बटलर के साथ शिमरोन हेटमायर क्रीज पर हैं। 16 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 143 रन है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) का स्कोर 150 रन के पार

तीन विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 150 रन के पार जा चुका है। जोस बटलर और शिमरोन हेटमायर क्रीज पर हैं। 17 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 157 रन है।

 राजस्थान रॉयल्स (RR) का चौथा विकेट गिरा

175 रन के स्कोर पर राजस्थान रॉयल्स का चौथा विकेट गिरा है। जोस बटलर 51 गेंद में 79 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। अब शिमरोन हेटमायर और ध्रुव जुरेल पर आखिरी कुछ गेंदों में तेजी से रन बनाकर राजस्थान का स्कोर 200 रन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के सामने 200 रन का लक्ष्य रखा

राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के सामने 200 रन का लक्ष्य रखा है। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 79 रन जोस बटलर ने बनाए। वहीं, यशस्वी जायसवाल ने 60 रन की पारी खेली। अंत में शिमरोन हेटमायर ने तेजी से 39 रन बनाकर अपनी टीम का स्कोर चार विकेट पर 199 रन तक पहुंचाया। दिल्ली के लिए मुकेश कुमार ने दो विकेट लिए। वहीं, कुलदीप यादव और रोवमैन पॉवेल को एक-एक विकेट मिला।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की बल्लेबाजी शुरू

200 रन का पीछा करते हुए दिल्ली की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। पृथ्वी शॉ को इंपैक्ट प्लेयर के रूप में प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है। उन्होंने कप्तान डेविड वॉर्नर के साथ पारी की शुरुआत की है।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का पहला विकेट गिरा

200 रन का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही है। कोई रन बनने से पहले ही टीम का पहला विकेट गिर चुका है। इंपैक्ट प्लेयर पृथ्वी शॉ खाता खोले बिना आउट हो गए हैं। उन्होंने तीन गेंदों का सामना किया। ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का दूसरा विकेट गिरा

दिल्ली का खाता खुलने से पहले ही दो विकेट गिर चुके हैं। पृथ्वी शॉ के बाद मनीष पांडे भी आउट हो चुके हैं। ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें विकेटों के सामने फंसाया। मनीष पांडे पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना आउट हो गए। अब ट्रेंट बोल्ट के पास हैट्रिक लेने का मौका है। डेविड वॉर्नर के साथ राइली रूसो क्रीज पर हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का स्कोर दो विकेट पर 20 रन के पार

दिल्ली का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 20 रन के पार जा चुका है। डेविड वॉर्नर और राइली रुसो ने मिलकर दिल्ली की पारी संभाली है। दोनों संभलकर खेल रहे हैं और बड़ी साझेदारी कर अपनी टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश कर रहे हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का तीसरा विकेट गिरा
36 रन के स्कोर पर दिल्ली कैपिटल्स का तीसरा विकेट गिरा है। राइली रूसो 12 गेंद में 14 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाए। रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया। अब डेविड वॉर्नर के साथ ललित यादव क्रीज पर हैं। पावरप्ले में दिल्ली ने तीन विकेट खोकर 38 रन बनाए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का स्कोर 50 रन के पार
तीन विकेट के नुकसान पर दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। कप्तान डेविड वॉर्नर एक छोर संभालकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और ललित यादव उनका साथ दे रहे हैं। ये दोनों बड़ी साझेदारी कर अपनी टीम को मैच में वापस लाने के कोशिश करेंगे। इस मैच में डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में अपने 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं।

ललित यादव और डेविड वॉर्नर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
ललित यादव और डेविड वॉर्नर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहे हैं और बड़ी साझेदारी कर अपनी टीम को मैच में वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं। इन दोनों ने विकेट पर लगाम लगाकर आधा काम कर लिया है, लेकिन अब इन दोनों को तेजी से रन बनाकर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाना होगा।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का चौथा विकेट गिरा
100 रन के स्कोर पर दिल्ली की टीम का चौथा विकेट गिरा है। ललित यादव 24 गेंद में 38 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके लगाए। ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अब कप्तान वॉर्नर के साथ अक्षर पटेल क्रीज पर हैं। 14 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर चार विकेट पर 106 रन है। दिल्ली की टीम को जीत के लिए छह ओवर में 94 रन की जरूरत है।

दिल्ली की आधी टीम पवेलियन लौटी
111 रन के स्कोर पर दिल्ली की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। अक्षर पटेल छह गेंद में दो रन बनाकर आउट हुए। युजवेन्द्र चहल की गेंद पर विकेटकीपर संजू सैमसन ने उन्हें स्टंप आउट किया। अब कप्तान वॉर्नर के साथ ऱोवमैन पॉवेल क्रीज पर हैं।

डेविड वॉर्नर का अर्धशतक
डेविड वॉर्नर का अर्धशतक पूरा हो चुका है। उन्होंने 44 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। हालांकि, उनकी टीम का स्कोर अभी भी 120 रन के करीब है और यह टीम जीत से काफी दूर है। 

118 रन पर दिल्ली का छठा विकेट गिरा
200 रन का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 118 रन पर छठा विकेट खो दिया है। रोवमैन पॉवेल दो गेंद में दो रन बनाकर आउट हो चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच कराया। अब दिल्ली के लिए यह मैच जीतना बेहद मुश्किल होगा।

डेविड वॉर्नर को जीवनदान

61 रन के स्कोर पर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वॉर्नर को जीवनदान मिला है। वह मुरुगन अश्विन की गेंद पर कैच आउट हो चुके थे, लेकिन एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर था। ऐसे में अश्विन की गेंद नो बॉल हो गई और वॉर्नर क्रीज पर मौजूद हैं। 17 ओवर के बाद दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर छह विकेट पर 129 रन है। हालांकि, इस टीम के लिए जीत बेहद मुश्किल है। दिल्ली को यह मैच जीतने के लिए 18 गेंद में 71 रन की जरूरत है।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का सातवां विकेट गिरा

138 रन के स्कोर पर दिल्ली का सातवां विकेट गिरा है। ईशान पोरेल सात रन बनाकर आउट हो चुके हैं। अब कप्तान वॉर्नर के साथ कुलदीप यादव क्रीज पर हैं। अब दिल्ली की हार तय हो चुकी है। इस मैच में सिर्फ औपचारिकता बाकी है।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का आठवां विकेट गिरा

139 रन के स्कोर पर दिल्ली की टीम का आठवां विकेट गिरा है। युजवेन्द्र चहल ने डेविड वॉर्नर को विकेटों के सामने फंसाया। वॉर्नर 55 गेंद में 65 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का नौवां विकेट गिरा
139 रन के स्कोर पर ही दिल्ली का नौवां विकेट गिर चुका है। संदीप शर्मा ने एनरिच नोर्त्जे को क्लीन बोल्ड किया।

IPL 2023 Match 11 Conclusion :
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 57 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम अंक तालिका में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली की टीम लगातार तीसरी हार के साथ नौवें स्थान पर है। इस मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 199 रन बनाए थे। जोस बटलर ने 79, यशस्वी जायसवाल ने 60 और शिमरोन हेटमायर ने 39 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली की टीम नौ विकेट खोकर 142 रन ही बना सकी। कप्तान वॉर्नर ने 65, ललित यादव ने 38 और राइली रूसो ने 14 रन बनाए। दिल्ली के लिए मुकेश कुमार ने दो, कुलदीप यादव और रोवमैन पॉवेल ने एक-एक विकेट लिया। वहीं, राजस्थान के लिए ट्रेंट बोल्ट और युजवेन्द्र चहल ने तीन-तीन विकेट लिए । अश्विन को दो और संदीप शर्मा को एक विकेट मिला।

IPL 2023 में जितने भी मैच हुए उन सभी मैच की Highlights देखने के लिए यहाँ Click कीजिये

Please follow and like us: